Difference between OPS and NPS नई पेंशन और पुरानी पेंशन योजना मे अंतर

Share with your friends

राजस्थान के माननीय मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अपने बजट भाषण में नई पेंशन स्कीम को बंद कर दिया गया है वह पुरानी पेंशन स्कीम को लागू कर दिया गया है । साथियों यहां पर हमारे द्वारा आपको नई पेंशन स्कीम वह पुरानी पेंशन स्कीम के अंतर को समझाने का प्रयास किया गया है । इस योजना के तहत !

एनपीएस में जमा पैसा जो कर्मचारियों का है वो पैसा जीपीएफ में जमा हो जाएगा और जो सरकार का अंशदान था वो सरकार के पास रह जाएगा
1 अप्रैल 2022 GPF की कटौती प्रारंभ हो जाएंगी

Difference between OPS and NPS

पुरानी पेंशन योजना (OPS)नई पेंशन योजना (NPS)
1पुरानी पेंशन योजना में 40 प्रतिशत पेंशन कम्यूटेशन का प्रावधान है.NPS में यह प्रावधान नहीं है. मेडिकल फैसिलिटी (FMA) है, लेकिन NPS में स्पष्ट प्रावधान नहीं है.
2पुरानी पेंशन योजना में सेवानिवृत्ति के बाद बीस लाख रुपए तक ग्रेच्युटी मिलती है.NPS में सेवानिवृत्ति के समय ग्रेच्युटी का अस्थाई प्रावधान है.
3पुरानी पेंशन योजना में रिटायरमेंट के समय पेंशन प्राप्ति के लिए GPF से कोई निवेश नहीं करना पड़ता है.NPS में सेवानिवृत्ति पर पेंशन प्राप्ति के लिए NPS फंड से 40 फीसदी पैसा इन्वेस्ट करना होता है.
4पुरानी पेंशन योजना में सेवानिवृत्ति पर GPF के ब्याज पर किसी प्रकार का इनकम टैक्स नहीं लगता है.NPS में सेवानिवृत्ति पर शेयर बाजार के आधार पर जो पैसा मिलेगा, उस पर टैक्स देना पड़ेगा.
5पुरानी पेंशन योजना में सर्विस के दौरान मौत होने पर फैमिली पेंशन का प्रावधान है.NPS में सर्विस के दौरान मौत होने पर फैमिली पेंशन मिलती है, लेकिन योजना में जमा पैसे सरकार जब्त कर लेती है.
6पुरानी पेंशन योजना (OPS) में पेंशन के लिए वेतन से कोई कटौती नहीं होती.NPS में कर्मचारी के वेतन से 10% (बेसिक+DA) की कटौती होती है.
7पुरानी पेंशन योजना (OPS) एक सुरक्षित पेंशन योजना है. इसका भुगतान सरकार की ट्रेजरी के जरिए किया जाता है.नई पेंशन योजना (NPS) शेयर बाजार आधारित है, बाजार की चाल के आधार पर ही भुगतान होता है.
8पुरानी पेंशन योजना में सेवानिवृत्ति के समय अंतिम बेसिक सैलरी के 50 फीसदी तक निश्चित पेंशन मिलती है.NPS में सेवानिवृत्ति के समय निश्चित पेंशन की कोई गारंटी नहीं है.
9पुरानी पेंशन योजना में 6 महीने के बाद मिलने वाला महंगाई भत्ता (DA) लागू होता है.NPS में 6 महीने के बाद मिलने वाला महंगाई भत्ता लागू नहीं होता है.
10पुरानी पेंशन योजना में GPF (General Provident Fund) की सुविधा है.

NPS में जनरल प्रोविडेंट फंड (GPF) की सुविधा को नहीं जोड़ा गया है.
11पुरानी पेंशन योजना में सेवानिवृत्ति पर निश्चित पेंशन यानी अंतिम वेतन का 50 प्रतिशत गांरटी निश्चित पेंशन की गारंटी नहीं यह पूरी तरह शेयर बाजार व बीमा कम्पनियों पर निर्भर होगी
12सेवा काल में मृत्यु पर डेथ ग्रेच्युटी की सुविधा जो सातवे वेतन आयोग ने 10 लाख से बढ़ाकर 20 लाख कर दी हैं इसमें ऐसी कोई सुविधा उपलब्ध नहीं हैं
13सेवाकाल में मृत्यु पर पारिवारिक पेशन की सुविधा सेवाकाल में मृत्यु पर पारिवारिक पेशन की सुविधा उपलब्ध नहीं

difference between ops and nps in hindi|,Difference between OPS and NPS
nps calculator, nps vs old pension scheme quora,

comparison of nps and ops, nps vs old pension scheme which is better, supreme court judgement on old pension scheme 2020, new pension scheme 2004 pdf,

nps to ops latest news in hindi,Report increase prydemis,

nps latest news today in hindi,

Share with your friends

Leave a Reply

Your email address will not be published.